g"/>

Hima Das | Wiki | Biography in hindi |


World U-20 Championships 2018, फ़िनलैंड में स्वर्ण पदक जितने वाली हिमा दास। हिमा असम मे रहने वाली एक 19 वर्षिय लड्की है। हिमा ने 400 मीटर की दौड को 51.46 सेकंड मे पुरा कर के सुवर्ण पदक जीता है। उनके बाद आती है रोमानिया से एंड्रिया मिक्लोस जिन्होने ये 52.07 सेकंड से इस दौड को पुरा किया है, और वह दुसरे स्थान पर रही है। और तीसरे स्थान पर आती है अमेरिका की टेलर मैनसन जिन्होने 52.28 सेकंड से इस दौड को पुर किया है। हिमा दास इसमे सबसे आगे है और हिमा ने इस दौड मे सुवर्ण पदक भी हासिल किया है।





हिमा दास जन्म, शिक्षा और परिवार
{Hima Das Birth, Education and Family}

असम राज्य मे नागाव जिले के ढिंग मे हिमा का जन्म हुआ। हिमा के पिता का नाम रोंजीत दास है और वह खेती का काम करते है। हिमा के माता का नाम जोमाली दास है और वह एक गृहणी है। हिमा के घर मे कुल 16 सदस्य रहते है और हिमा को 5 भाई और बहन भी है। हिमा ने अपनी पढाई ढिंग गाँव से ही की है पर पूरी नही कर पायी क्योकी हिमा को विविध खेल रुचि है।

हिमा दास कैसे बनी एक रेसर पूरी कहानी

अपने बचपन से ही हिमा का स्पोर्ट्स मे मन लगता था वह विविध प्रकार के स्पोर्ट्स खेला करती थी। और हिमा उनके स्कूल के दिनो मे लड़को के साथ फूटबॉल भी खेला करती तो फूटबॉल मे दौडना पड्ता है इसलिये हिमा का स्टैमिना अच्छा खसा बढ रहा था इस वजह से हिमा दौड़ती तो जल्दी थकती नही थी।

इसी दौरान हिमा के विद्यालय के फिजिकल एजुकेशन के टीचर की हिमा पर नज़र पड़ी और उन्होने हिमा को सलाह दी की हिमा एथलेटिक्स मे जाने के लिये तयार होना चाहिये तबसे हिमा ने एथलेटिक्स मे रेसिंग की तयरी करना शुरु करदिया।
और हिमा के पास कोई रेसिंग ट्रैक की सुविधा नही थी तो हिमा ने फुटबॉल के ग्राउंड पर ही प्रैक्टिस करती थी।

हिमा 2017 जब गुवाहटी मे एक कैम्प जोइन करने आई थी तब हिमा पर कोच निपुण दास की नज़र पड़ी जिसके बाद कोच निपुण ही हिमा को एथलेटिक्स सिखाते थे।

उसके बाद कोच निपुण हिमा के गाव जाकर हिमा के मता-पिता से निवेदन किया की हिमा को वह गुवाहटी भेजे और हिमा के माता-पिता ने उन्हे मंजूरी दे दी और हिमा फिर गुवाहटी गाव आना जाना करती थी ऐसा कुच दिन चलता रहा लेकिन हिमा के घरकी आर्थिक स्थिति ठीक नही थी तो हिमा आना जाना नही कर सकती थी।

तो कोच निपुण ने एक रास्ता निकला की हिमा की गुवाहाटी मे रहने खाने का खर्चा वह खुद उठायेगे बस हिमा को शहर मे आने अनुमती घर से लेनी थी।

5 पदक 19 दिन मे

1. 2 जुलाई 200 मीटर रेस 23.65 सेकंड मे पूरी

2. 7 जुलाई 200 मीटर रेस 23.97 सेकंड मे पूरी

3. 13 जुलाई 200 मीटर रेस 23.43 सेकंड मे पूरी

4. 17 जुलाई 200 मीटर रेस 23.25 सेकंड मे पूरी

5. 20 जुलाई 400 मीटर रेस 52.09 सेकंड मे पुरु

नाम - हिमा दास
जन्म - 9 जनवरी 2000
आयु - 19 वर्ष 2019 तक
जन्म स्थान - ढिंग
व्यवसाय - धावक
धर्म - दलित
राष्ट्रीयता - भरतीय
Hima Das | Wiki | Biography in hindi | Hima Das | Wiki | Biography in hindi | Reviewed by Manish Mane on November 11, 2019 Rating: 5

No comments:

Music

[labeltest][column1][#ea4c89]
Powered by Blogger.